October 7, 2024

नितेश कुमार ने किया कमाल, पैरा बैडमिंटन में जीता Gold Medal

नई दिल्ली । पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल मिल गया है। पैरालंपिक के पांचवें दिन यानी सोमवार को नितेश कुमार ने पैरा बैडमिंटन के मेंस सिंगल्स SL3 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। नितेश ने ग्रेट ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को फाइनल में हराया है। इसके साथ ही भारत की झोली में अब कुल 9 मेडल हो चुके हैं। इसके साथ ही पैरा- बैडमिंटन में अभी तक का भारत का ये पहला मेडल है।

इस दौरान पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी नितेश कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने ब्रिटिश खिलाड़ी डैनियल बेथेल को मुकाबले में 21-14, 18-21, 23-21 के स्कोर से हराया। इस मैच में नितेश ने पहला मैच 21-14 से जीता, जबकि दूसरे मैच में पिछड़ गए लेकिन तीसरे मैच में बेहतरीन वापसी करते हुए उन्होंने मुकाबले जीत लिया। ब्रिटिश खिलाड़ी से उनकी कड़ी टक्कर मिली।

वहीं नितेश कुमार ने पैरालंपिक 2024 में भारत को दूसरा मेडल दिलाया है। इससे पहले अवनि लेखरा ने विमेंस 10 मीटर एयर राइफल SH1 इवेंट में भारत को पहला गोल्ड दिलाया था।

बता दें कि, नितेश जब 15 साल के थे उस दौरान उनकी जिंदगी में दुखद मोड़ आया और 2009 में विशाखापट्टनम में एक ट्रेन दुर्घटना में उन्होंने अपना पैर गंवा दिया। बिस्तर पर पड़े रहने के कारण वह काफी निराश हो चुके थे। नितेश को आईआईटी-मंडी में पढ़ाई के दौरान बैडमिंटन की जानकारी मिली और फिर ये खेल उनकी ताकत बन गया।

Share