October 6, 2024

पूरे मिडिल ईस्ट तक हमारी पहुंच’, ईरान में बैठे जासूस ने इजरायल को दी थी नसरुल्ला की लोकेशन – नेतन्याहू

बेरूत । अपने सुप्रीम कमांडर सैयद हसन नसरुल्ला की मौत के चंद घंटों बाद ही विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला ने नए लीडर के नाम का एलान कर दिया है। हिजबुल्ला ने हाशेम सफीद्दीन को नया नेता चुना है।

हाशेम सफीद्दीन, नसरल्ला का चचेरा भाई है और लंबे समय से हिजबुल्ला में नंबर दो की हैसियत के कामकाज संभाल रहा है। हाशेम सफीद्दीन की शक्ल नसरल्ला से मिलती-जुलती है।

इस बीच, नसरुल्ला की मौत को लेकर नया खुलासा हुआ है। फॉरेन मीडिया ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि ईरान में मौजूद इजरायल ने ही नसरुल्ला की लोकेशन बताई थी, जिसके बाद हुई एयर स्ट्राइक में वह मारा गया। साथ ही, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ईरान समेत पूरा मिडिल ईस्ट इजरायल की पहुंच में है।

बीते दो महीनों में हिजबुल्ला का नेतृत्व करने वाले सभी प्रमुख लोग मारे गए हैं। अब हाशेम सफीद्दीन को हिजबुल्ला की कमान मिलेगी। ऐसे में संगठन के तेवर बरकरार रखने और इजरायल से टक्कर लेने के साथ ही खुद को बचाने की जिम्मेदारी भी उन्हें संभालनी होगी।
नसरुल्ला की मौत के खिलाफ कश्मीर में प्रदर्शन

इस बीच, नसरुल्ला के मारे जाने की सूचना के बाद कश्मीर के कुछ इलाकों में हलचल शुरू हो गई। आज कुछ इलाकों में बंद का आह्वान भी किया गया है। समर्थकों का कहना है कि इजरायल युद्ध के नाम पर मनमानी कर रहा है और नसरुल्ला की हत्या इसी का परिणाम है।

Share