October 6, 2024

दो जून को भारत पहुंचेगी दक्षिण अफ्रीका की टीम, टीम इंडिया पांच को दिल्ली में करेगी रिपोर्ट

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज के लिए पांच जून को दिल्ली में रिपोर्ट करेगी. वहीं, दक्षिण अफ्रीका की टीम दो जून को भारत आ जायेगी. दोनों देशों के बीच टी-20 सीरीज की नौ जून से होगी. मार्च 2020 के बाद यह पहला मौका होगा जब कोई टूर्नामेंट बिना बायो बबल के खेला जायेगा. लेकिन खिलाड़ियों को नियमित रूप से कोविड-19 परीक्षणों से गुजरना होगा.

100 फीसदी दर्शकों को अनुमति

बीसीसीआई ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जाने वाले टी-20 सीरीज में स्टेडियमों के क्षमता के अनुसार दर्शकों को अनुमति दी जायेगी. पहला टी-20 मुकाबला नौ जून को दिल्ली के अरूण जेटली स्टेडियम में खेला जायेगा. वहीं दूसरा मुकाबला 12 जून को कटक, तीसरा मुकाबला 14 जून को विशाखापत्तनम, चौथा मुकाबला 17 जून को राजकोट और पांचवा और आखिरी मुकाबला 19 जून को बेंगलुरु में खेला जायेगा.

भारतीय टीम को हो चुका है ऐलान

बीसीसीआई ने आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों के दौरान ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम की घोषणा कर दी है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय दल की अगुवाई केएल राहुल करेंगे. लंबे समय बाद हार्दिक पांड्या की टीम में वापसी हुई हैं. तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भी मौका दिया गया है.

डीडीसीए ने की पुष्टि

डीडीसीए के संयुक्त सचिव राजन मनचांडा ने पीटीआई भाषा को बताया कि भारतीय टीम पांच जून को यहां एकत्र होगी, जबकि दक्षिण अफ्रीकी टीम दो जून को दिल्ली पहुंच जायेगी. इस टी-20 सीरीज में ‘कुलचा’ की जोड़ी भी देखने को मिल सकती है. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल टीम में शामिल किये गये हैं. दिनेश कार्तिक भी लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की है.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टी-20 टीम

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान/विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

Share